Tomorrow Senior Teacher Sanskrit Exam l 1 घंटे पहले मिलेगी एंट्री, एडमिट कार्ड जारी…..

By Beawar News

Published on:

Follow Us

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 का आयोजन 12 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक किया जाएगा । इसके प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं।

आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि परीक्षा के प्रवेश-पत्र आयोग वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी इस अनुसार यथाशीघ्र समयान्तर्गत प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेवें। प्रवेश-पत्र – आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशों का अवलोकन अवश्य कर लेवें।
परीक्षा कार्यक्रम
परीक्षा के सुगम संचालन हेतु 6 विषयों को दो ग्रुपों में
वर्गीकृत किया गया है। ग्रुप-ए में सामाजिक विज्ञान एवं

हिन्दी तथा ग्रुप-बी में विज्ञान, संस्कृत, गणित एवं अंग्रेजी
विषय रखे गए हैं।
• सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान प्रश्न-पत्र की परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2023 को ग्रुप-ए के लिए प्रातः 10 से 12 बजे तक एवं ग्रुप-बी के लिए दोपहर 2 से 4 बजे तक किया जाएगा।

13 फरवरी 2023 को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा प्रातः 10 से 12.30 बजे तक तथा हिन्दी विषय की परीक्षा दोपहर 2.30 से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

• 14 फरवरी 2023 को प्रातः 10 से 12.30 बजे तक विज्ञान विषय एवं दोपहर 2.30 से 5.00 बजे तक संस्कृत विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

• 15 फरवरी 2023 को प्रातः 10 से 12.30 बजे तक गणित विषय तथा दोपहर 2.30 से 5.00 बजे तक अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही दिया जाएगा परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश

अटल ने कहा कि आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा। इस अनुसार अभ्यर्थी पर्याप्त समय पूर्व ही परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। इससे सुरक्षा जांच एवं पहचान का कार्य समय पर पूर्ण हो सकेगा। देरी से आने पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं
पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर लाना होगा प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट)
अटल ने कहा कि अभ्यर्थियों को पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा। मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) नहीं होने की स्थिति में विशेष परिस्थितियों में ही अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के आधार पर प्रवेश अनुमत किया जा सकता है। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को राज्य एवं
केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन की पूर्णतः
पालना करनी होगी।

Leave a Comment